Self Check Kaise Bhare - Step by Step Guide

Self Withdrawal के लिए SBI चेक बुक कैसे भरें

self check kaise bhare

SBI हमारे देश के सबसे पुराने बैंकों में से एक है जिसकी शाखाएं लगभग हर राज्य में फैली हुई हैं। आप भारत में कहीं भी हों, आप अपने नजदीक SBI एटीएम पा सकते हैं। उनकी सेवा का स्तर त्रुटिहीन है और इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि बहुत से लोग उनकी बैंकिंग सेवाओं पर भरोसा करते हैं।

अगर आपका बैंक में बचत खाता है तो आपको कई परिस्थितियों में पैसे निकालने की जरूरत पड़ सकती है। यदि आप अपने SBI चेक का उपयोग करके स्वयं पैसे निकालना चाहते हैं और इसकी प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेल्फ-विड्रॉल के लिए SBI चेक कैसे भरें।

ऐसे कई तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं - बैंक नकद निकासी फॉर्म भरकर नकद निकासी, स्व-निकासी विधि द्वारा चेक का उपयोग करके नकद निकासी या डेबिट कार्ड और पिन का उपयोग करके SBI एटीएम मशीन से नकद निकासी। चेक द्वारा स्व-निकासी व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले तरीकों में से एक है।

पांच अलग-अलग फ़ील्ड हैं जिन्हें आपको SBI चेक में जानकारी भरने की आवश्यकता है और नीचे आपको क्रम में चरण मिलेंगे:

Self Withdrawal के लिए SBI चेक बुक कैसे भरें

तारीख - सबसे पहले आपको वह तारीख बतानी होगी जिस दिन आप पैसे निकालना चाहते हैं। आपको सही प्रारूप यानी DDMMYYYY का पालन करते हुए अंकों को अलग-अलग बक्सों में दर्ज करना होगा। इसलिए, अगर आप 30 जुलाई 2017 का जिक्र करना चाहते हैं तो आपको 30072017 लिखना होगा।

भुगतान - इसके बाद आपको 'उस व्यक्ति का पूरा नाम लिखना होगा' जिसे आप पैसे निकालने की अनुमति दे रहे हैं। अगर आप सेल्फ विदड्रॉल कर रहे हैं तो चेक में 'SELF' जरूर लिखें।

रकम रुपये में - अब, आपको यह बताना होगा कि आप अपने खाते से कितना पैसा निकालना चाहते हैं। आपको तय की गई राशि को शब्दों में लिखना होगा।

उदाहरण के लिए: यदि आप रुपये निकालना चाहते हैं। 5000 है तो इसे लिखने का सही तरीका है - पाँच हजार मात्र/-। सुनिश्चित करें कि आप मुद्रित पाठ ' रुपये ' के समाप्त होने के ठीक बाद लिखना शुरू करें।

राशि संख्या में – दाहिनी ओर वाले बॉक्स में आपको राशि संख्या में भी अंकित करनी होगी. तो लिखो 5000/ -

हस्ताक्षर - राशि का उल्लेख करने के बाद, आपको उस स्थान पर अपना हस्ताक्षर करना होगा जहां लिखा है ' कृपया ऊपर हस्ताक्षर करें '। यह बिल्कुल वैसा ही होना चाहिए जैसा आपके बैंक के रिकॉर्ड में है। कृपया सुनिश्चित करें कि गलतियाँ हैं क्योंकि संकेत स्पष्ट होना चाहिए। कोई भी ओवर राइटिंग नहीं होनी चाहिए.

आपको चेक के पीछे एक अतिरिक्त हस्ताक्षर भी करना होगा ताकि बैंक अधिकारी आसानी से मिलान और सत्यापन कर सकें। हस्ताक्षर के नीचे अपना SBI के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर भी लिखें (केवल पीछे की ओर)।

कृपया स्व-निकासी के लिए चेक भरते समय बहुत सावधान रहें क्योंकि एक गलती से चेक रद्द हो सकता है और वह बेकार हो सकता है।

जब कोई चेक तीसरे पक्ष के लिए लिखा जाता है, तो हम हमेशा शीर्ष पर ए/सी पेयी का उल्लेख करते हैं ताकि राशि केवल तीसरे व्यक्ति के खाते में ही जमा हो। हालाँकि, स्व-निकासी करते समय, आपको A/C Payee का उल्लेख नहीं करना चाहिए।

हमें उम्मीद है कि उपरोक्त जानकारी से आपको स्व-निकासी के लिए SBI चेक भरने में मदद मिलेगी। इस तरह के अधिक जानकारीपूर्ण लेखों के लिए इस स्थान को देखते रहें।

Jasvir Singh

Hi, I'm Jasvir Singh, a passionate blogger. Thank you for visiting!

Post a Comment

Previous Post Next Post